राशन कार्डधारियों को दिसंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

0
10

लॉकडाउन में गरीबों की बेरोजगारी और आर्थिक तंगी को देखते हुए राज्य सरकार अब दिसंबर तक राशन कार्डधारियों को नि:शुल्क अनाज देगी। सरकार इस संबंध में केंद्र को प्रस्ताव भेजने की तैयारी में है। विभाग की ओर से जुलाई से लेकर दिसंबर तक छह माह का राशन देने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। केंद्र से अनुमति मिलते ही अनाज का उठाव शुरू हो जाएगा।

इसके साथ करीब 58 लाख राशन कार्डधारियों के प्रत्येक सदस्य को छह माह तक पांच किलो चावल दिया जा सकेगा। विभाग के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि यह गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत किया जा रहा है। लगातार लॉकडाउन और बाजार नहीं मिलने से रोज कमाने वाले मजदूरों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार ने पहले उन्हें दो माह मई और जनू का नि:शुल्क राशन दिया है। लेकिन जून के बाद भी स्थिति में कोई सुधार नहीं दिख रहा है।

राशन दुकानों से मिल सकेगा अनाज 

सूबे के करीब 26 हजार राशन दुकानों से अनाज दिया जाएगा। इसके लिए विभाग इसी माह सभी राशन डीलरों को इसकी जानकारी देगा और समय से पहले राशन उठाव करने का निर्देश दिया जाएगा। पिछली बार समय से राशन का उठाव नहीं हो पाने के कारण कई जिलों में लोगों को योजना का अनाज नहीं मिल पाया था। इस भ्रामक स्थिति को दूर करने के लिए सरकार अभी से ही केंद्र से अनुमति मांग तैयारी जुलाई से पहले कर लेना चाहती है।

अप्रैल से जून तक दिया जा चुका है लाभ

अभी तक पात्र गृहस्त योजना (पीएचएच) और अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) के राशन कार्डधारियों को सरकार की ओर से कई योजनाओं के तहत लाभ मिल चुका है। इसमें अप्रैल माह में पीएचएच कार्डधारी को एक रुपए की दर से दस किलो चावल प्रति सदस्य को दिया गया।

वहीं, अंत्योदय अन्न योजना के प्रति कार्डधारी को 70 किलो चावल प्रति एक रुपए की दर से मिला। मई माह में पीएचएच और अंत्योदय अन्न योजना के लाभुकों को दस किलो चावल प्रति सदस्य नि:शुल्क दिया गया। इसी तरह जून माह में पीएचएच कार्डधारी को पांच किलो चावल प्रति सदस्य को एक रुपए किलो की दर से और अतिरिक्त पांच किलो चावल प्रति सदस्य को नि:शुल्क दिया गया, जबकि अंत्योदय अन्न योजना के लाभुकों को 35 किलो चावल प्रति कार्ड एक रुपए प्रति किलो की दर से दिया गया। पांच किलो चावल प्रति सदस्य को नि:शुल्क दिया गया।

केंद्र को प्रस्ताव भेजने की हो रही तैयारी
गुलाबी कार्ड 

राशन कार्ड के प्रत्येक सदस्य को पांच किलो अनाज दिया जाना है। इसमें पात्र गृहस्थ परिवार के सदस्य आते हैं। पात्र गृहस्थ योजना में 2.64 करोड़ सदस्य हैं।

पीला कार्ड 

इसमें प्रत्येक राशन कार्डधारी को प्रति माह 35 किलो अनाज मिलता है। कार्ड के सदस्यों की संख्या से कोई लेना-देना नहीं है। इसमें अंत्योदय परिवार आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here