झारखंड में धूमधाम से मनाया जा रहा ईद का त्योहार, लोगों ने घरों में अदा की नमाज

0
10

रांची: मई की प्रचंड गर्मी और कोरोना के खतरे के बीच लॉकडाउन में रमजान का महीना बीत गया. 30 दिन के रोजे के बाद आज ईद का त्योहार मनाया जा रहा है.

ईद के दिन ईदगाह और मस्जिदों में ईद की नमाज अदा करने का रिवाज है लेकिन लॉकडाउन की वजह से धार्मिक स्थलों पर जाने की पाबंदी है इसहलिए रमजान के महीने की तरह ही इस बार ईद का त्योहार घरों में ही रहकर लोग मना रहे हैं.

घरों में ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर नमाज अदा की गई. नमाज के बाद भले ही लोगों ने एक दूसरे को गले नहीं लगाया लेकिन सभी ने एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी और अल्लाह ताला से इस बीमारी से निजात की दुआ मांगी.

वहीं, ईद का त्यौहार खासकर बच्चों के लिए काफी एक्साइटमेंट लेकर आता था लेकिन इस बार सभी बच्चों ने अपने अपने घर में ही ईद का त्यौहार मनाया. भले ही सामाजिक तौर पर सभी लोग एक दूसरे से दूर हैं लेकिन तकनीक ने फासलों को कम कर दिया. घरों में ही इबादत करने के बाद सभी ने वीडियो कॉल के जरिए एक दूसरे का हाल जाना और एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी.

बहरहाल कोरोनावायरस के खतरे के बीच लोग हर वक्त इससे एक जंग लड़ रहे हैं और इसी तर्ज पर सोशल डिस्टेंस इनके साथ घरों में ही इबादत कर ईद का भी त्यौहार मनाया जा रहा है. लोगों ने अल्लाह से यह दुआ की है कि जल्द ही इस महामारी से निजात मिल सके. जी बिहार झारखंड की तरफ से आप सभी को ईद की ढेरों मुबारकबाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here