संक्रमितों के मामले में भारत ने चीन पीछे छोरा

0
12
नई दिल्ली: देश में कोरोनावायरस  के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां  संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर करीब 85 हजार के करीब पहुंच गया है. इस तरह भारत संक्रमितों के मामले में चीन से आगे निकल गया है.

कोरोनावायरस संक्रमितों के मामले में अब विश्व में भारत का स्थान 11वां है. हालांकि इस जानलेवा वायरस से होने वाली मौतों की दर चीन की तुलना में भारत में काफी कम है. चीन में जहां यह 5.5 प्रतिशत है तो वहीं भारत में यह 3.2 फीसदी है. देश में इस बीमारी से अब तक 27920 मरीज ठीक हो चुके हैं. वहीं, रिकवरी रेट लगातार सुधर कर 34.06 प्रतिशत पर पहुंच गया है.

दुनिया भर में 44 लाख से ज्यादा लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हैं जिसमें से एक तिहाई से ज्यादा मामले अकेले अमेरिका में हैं. अब तक 3 लाख से ज्यादा लोगों की जान इस वायरस की वजह से जा चुकी है. संक्रमितों के मामले में रूस, ब्रिटेन और स्पेन क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर हैं और इन तीनों देशों में 2 लाख से ज्यादा लोग अब तक संक्रमित हो चुके हैं.

चीन के शहर वुहान में कोरोना के कुछ नए मामले फिर सेसामने तो आए हैं लेकिन फिर भी वहां 100 से कम ही कोरोना संक्रमित हैं जिनका इलाज चल रहा है. वुहान ही वो शहर है जहां से कोरोनावायरस पूरी दुनिया में फैला. चीन में इस वायरस के संक्रमण से अब तक 4,633 लोगों की मौत हुई है जबकि 78,000 लोग संक्रमित हुए हैं.

चीन और कई अन्य देशों ने अपनी अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलना शुरू कर दिया है, लेकिन चिंता इस बात की है कि कहीं यह वायरस फिर से न उभर आए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here